rajasthan-police

राजस्थान सरकार का पुलिस महकमा बदलते ज़माने के साथ अब जल्द ही अपनी छवि में बदलाव कर नयी रंगत में नज़र आने वाला है। आज़ादी के पहले से चली आ रही पुलिस की वर्दी में अब राजस्थान पुलिस विभाग बदलाव करने जा रहा है। अगर सबकुछ प्रस्तावित योजनानुसार हुआ तो जल्द ही पुलिस विभाग के अधिकारियों से लेकर सिपाही कर्मचारियों तक की वर्दी में यह बदलाव देखने को मिलेगा। विभाग की वर्दी के साथ-साथ काम आने वाले उपकरणों में सुधार के संबंध में कल उदयपुर में डीजीपी और वरिष्ठ अधिकारियों की एक कमेटी गठित हुई। इस कमिटी ने वर्दी में कुछ छोटे-मोटे परिवर्तन करने के हर पहलू पर विचार किया। अब यह कमिटी एक सर्वसहमति से तैयार नए बदलावों से युक्त पुलिस वर्दी के लिए प्रस्ताव तैयार कर रही है।

स्मार्ट लुकिंग और कम्फर्टनेस का ध्यान रखा जायेगा:

राज्य के समस्त पुलिस बल के पहनावे में होने वाले बदलाव के लिए सभी पुलिसकर्मियों की आम सहमति को ध्यान में रखा जायेगा। पुलिस वर्दी में होने वाले बदलाव में इस बात का भी ध्यान रखा जाएगा कि इसको पहनने के बाद पुलिसकर्मियों की लुकिंग में स्मार्टनेस का इज़ाफ़ा हो। नयी वर्दी पुलिस के लिए आरामदायक भी होनी चाहिए। ताकि पुलिसकर्मी हर मौसम में बेहतरी से काम कर सके। गर्मियों के समय पुलिस विभाग के कर्मी अपनी वूलन कैप को ठीक से नहीं पहन पाते। इस कैप मे भी सुधार करके इसे मौसम के प्रतिकूल बनाया जायेगा। इसी तरह जवानों की वर्दी के कपडे में भी बदलाव किया जायेगा। इसमें भी मौसम के अनुसार अनुकूलता लायी जाएगी।

ड्यूटी अनुसार सभी पोस्ट पर वर्दी में होगा बदलाव:

पुलिस विभाग में आधुनिक समय के अनुसार किये जा रहे बदलाव में इनके काम-काज के तरीकों के साथ-साथ एक आरामदायक और स्मार्ट लुकिंग वर्दी के निर्माण पर ध्यान दिया जायेगा। यूनिफॉर्म में बदलाव की पर प्रस्ताव तैयार कर रही कमिटी अभी पुलिस वर्दी में होने वाली बढ़ोतरी और किन चीज़ों को काम किया जा सकता है, इस दिशा में काम कर रही है। विभाग अपनी अलग-अलग फोर्स, उसके काम और पद के अनुसार बेहतर और उम्दा वर्दी तैयार करने में लगी है। विभाग तय डिज़ाइन को व्यवहारिक पुलिसिंग में आज़माकर वर्दी का निर्धारण करेगा। ऑफिस, थाना, फील्ड ड्यूटी और रात्री गश्त के अनुसार वर्दी में बदलाव किया जायेगा। वर्दी में होने वाले इस बदलाव में पूरी पुलिस फोर्स का पहनावा शामिल होगा। पुलिस वर्दी में इस बदलाव प्रक्रिया के दौरान लेदर की बैल्ट में भी बदलाव हो सकता है।