राजस्थान पुलिस: कांस्टेबल के 5390 पदों पर भर्ती के लिए आॅनलाइन आवेदन शुरू, ऐसे करें अप्लाई

राजस्थान सरकार प्रदेश में कांस्टेबल के पदों की भारी कमी को पूरा करने के लिए भर्ती करने जा रही है। पुलिस महानिदेशक कार्यालय ने राज्य में 5390 कांस्टेबल के पदों की भर्ती के लिए 18 अक्टूबर को एक अधिसूचना जारी की है। पुलिस मुख्यालय की अधिसूचना के अनुसार राजस्थान पुलिस कांस्टेबल के पदों के​ लिए 23 अक्टूबर से शुरू हुए आॅनलाइन आवेदन 21 नवंबर तक भरे जा सकेंगे। इस बार पुलिस कांस्टेबल के पदों के लिए परीक्षा भी आॅनलाइन आयोजित की जाएगी। माना जा रहा है कि राजस्थान पुलिस कांस्टेबल के 5390 पदों के लिए आॅनलाइन परीक्षा दिसंबर माह के दूसरे सप्ताह में आयोजित करवाई जा सकती है। आवेदन करने वाले अभ्यर्थी आॅनलाइन परीक्षा के लिए अपनी मनपसंद का जिला चुन सकेंगे।

सरकार निभा रही अपना वादा: मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने कुछ समय पहले ही पुलिस में जल्द कांस्टेबल पदों पर भर्ती किए जाने की बात कही थी। जिसके बाद यह भर्ती आयोजित की जा रही है। यानि सरकार अपने वादों के ​अनुसार घोषणाओं को पूरा करने की दिशा में लगातार काम कर रही है। पुलिस में रिक्त चल रहे कांस्टेबल के पदों पर भर्ती से राज्य के युवाओं को बड़ी संख्या में सरकारी रोजगार मिल जाएगा।

news of rajasthan

Rajasthan Police Constable Bharti 2017

परीक्षा निगरानी के लिए की जाएगी व्यवस्था: राजस्थान पुलिस कांस्टेबल पदों की ऑनलाइन परीक्षा की निगरानी के लिए पुलिस मुख्यालय में वीडियोवॉल बनाई जाएगी। जहां से हर सेंटर की निगरानी रखी जाएगी। साथ ही प्रत्येक परीक्षा केंद्र पर सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे। परीक्षा की मेरिट जिला स्तर पर तैयार होगी। जयपुर कमिश्नरेट में 392 पदों के लिए परीक्षा होगी। अब केवल एनसीसी व होम गार्ड्स के सर्टिफिकेट होने पर ही बोनस अंक दिए जाएंगे। लिखित परीक्षा 75 नंबर की होगी। गलत उत्तर देने पर अंक भी काटे जाएंगे। शारीरिक दक्षता परीक्षा 15 नंबर की होगी। जिसमें दौड़ पूरी करने के समय के साथ तीन कैटेगरीज में अंक निर्धारित किए गए हैं।

कुल पद संख्या: 5390
राजस्थान पुलिस कांस्टेबल (जीडी): 4684 पद
राजस्थान पुलिस कांस्टेबल (आॅपरेटर): 402 पद
राजस्थान पुलिस कांस्टेबल (ड्राइवर): 304 पद

news of rajasthan

exampolice.rajasthan.gov.in

शैक्षिक योग्यता: कांस्टेबल के इन पदों लिए किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से जिन पदों पर लागू हो 8वीं क्लास या 10वीं क्लास उत्तीर्ण कर चुके उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं।

परीक्षा शुल्क: सीएससी/ ई-मित्र कियोस्क के जरिए जनरल व ओबीसी वर्ग के लिए 400/- रूपए और एससी/ एसटी वर्ग के लिए 350/- परीक्षा शुल्क के रूप में जमा कराने होंगे।

राजस्थान पुलिस कांस्टेबल 5390 पदों पर आॅनलाइन आवेदन करने के लिए यहां क्लिक करें

 

Read More: राजस्थान जेल प्रहरी परीक्षा-2017 आंसर-की जारी, यह हो सकती है कट आॅफ लिस्ट