Rajasthan Police's new DGP Om Prakash Galhotra,
Rajasthan Police's new DGP Om Prakash Galhotra.

ओमप्रकाश गल्होत्रा को राजस्थान पुलिस का नया डीजीपी (पुलिस महानिदेशक) बनाया गया है। डीजीपी गल्होत्रा ने गुरुवार को अपना पदभार संभाल लिया है। राजस्थान पुलिस के महानिदेशक पद से अजीत सिंह के रिटायर होने के बाद गल्होत्रा को डीजीपी बनाया गया है। अजीत सिंह सिर्फ चार माह डीजीपी पद पर रहे हैं। हालांकि राज्य सरकार ने केंद्र से उनके कार्यकाल बढ़ाने के लिए कहा था लेकिन उसे मंजूरी नहीं मिली थी। अब गल्होत्रा प्रदेश के पुलिस मुखिया के रूप में 2019 तक कमान संभालेंगे। इस दौरान विधानसभा और लोकसभा चुनाव सफलतापूर्वक कराने की जिम्मेदारी भी होगी।

Rajasthan Police's new DGP Om Prakash Galhotra,
                                          Rajasthan Police’s new DGP Om Prakash Galhotra.

1985 बैच के आईपीएस अधिकारी है डीजीपी ओमप्रकाश गल्होत्रा

प्रदेश के नए ​डीजीपी नियुक्त किए गए ओमप्रकाश गल्होत्रा पड़ोसी राज्य हरियाणा के रहने वाले हैं और 1985 बैच के आईपीएस अधिकारी है। गल्होत्रा ने 1987 में कोटा शहर में सहायक पुलिस अधीक्षक के रूप में करियर की शुरूआत की थी। गल्होत्रा की 1990 में पुलिस अधीक्षक धौलपुर के रूप में पहली पोस्टिंग हुई। वे अब तक जोधपुर, चित्तौड़गढ़, भरतपुर एवं सीबीआई (नई दिल्ली) में भी पुलिस अधीक्षक रहे हैं। वर्तमान डीजीपी गल्होत्रा वर्ष 2000 में उप महानिरीक्षक पुलिस के पद पर पदोन्नत होकर सीबीआई में नियुक्त हुए।

Read More: जयपुर में 3 से 14 दिसंबर तक आयोजित की जाएगी सेना भर्ती रैली, जानें पूरा कार्यक्रम

2009 में राष्ट्रपति पुलिस मेडल से सम्मानित हो चुके हैं गल्होत्रा: डीजीपी गल्होत्रा वर्ष 2001 में पुलिस एवं वर्ष 2009 में राष्ट्रपति पुलिस मेडल प्रदान कर सम्मानित किया गया। गल्होत्रा स्पेशल क्राइम एंड इकोनोमिक्स ऑफेंस, जयपुर में भी डीआईजी पुलिस के पद पर रहे हैं। वे 2004 में महानिरीक्षक पुलिस के पद पर पदोन्नत होकर जयपुर रेंज द्वितीय भी रहे हैं। उन्होंने आईजीपी के रूप में जयपुर रेंज प्रथम, रेलवे में भी कार्य किया है।इसके अलावा गल्होत्रा ने 2008 में जॉइंट डायरेक्टर, सेंट्रल ब्यूरो ऑफ इंवेस्टिगेशन, मिनिस्ट्री ऑफ होम अफेयर्स, नई दिल्ली में भी ने सेवाएं दी। गल्होत्रा को 2016 में अतिरिक्त महानिदेशक पुलिस के पद पर पदोन्नत कर निदेशक राजस्थान पुलिस अकादमी के पद पर लगाया गया था। इसके बाद में वे राजस्थान आर्म्ड बटालियन में अतिरिक्त महानिदेशक पुलिस के पद पर कार्यरत रहे हैं।