news of rajasthan
मदनलाल सैनी, किरोड़ी मीणा व भूपेन्द्र यादव (बाये से)
news of rajasthan
मदनलाल सैनी, किरोड़ी मीणा व भूपेन्द्र यादव (बाये से)

राज्यसभा चुनाव में आवेदन नामांकन करने की सोमवार को अंतिम तिथि है। भारतीय जनता पार्टी सहित कांग्रेस पार्टी ने भी अपने-अपने प्रत्याशियों के नाम घोषित कर दिए हैं। राज्यसभी की खाली हो रही 16 राज्यों में राज्यसभा की 58 सीटों पर 23 मार्च को चुनाव होने हैं। राजस्थान में राज्यसभा की कुल 3 सीटों पर चुनाव होंगे। भाजपा ने तीनों सीटों पर अपने उम्मीदवारों के नाम उजागर कर दिए हैं। राजस्थान से भाजपा की ओर से राज्यसभा जाने वाले नामों में भूपेन्द्र सिंह यादव, डॉ. किरोड़ी लाल मीणा (राजपा) और मदनलाल सैनी शामिल हैं। शनिवार को राजपा पार्टी का विलय भाजपा में हो चुका है और मीणा ने पार्टी की सदस्यता ग्रहण कर ली है। दूसरी ओर कांग्रेस ने राजस्थान में राज्यसभा के लिए कोई प्रत्याशी नहीं उतारने का फैसला लिया है। राजस्थान विधानसभा में विधायकों के समर्थन को देखते हुए पहले से ही भाजपा उम्मीदवारों के राज्यसभा सदस्य बनना तय हो चुका है।

राहुल गांधी के नेतृत्व वाली कांग्रेस पार्टी ने भी अन्य राज्य की राज्यसभा सीटों पर अपने-अपने प्रत्याशियों की रविवार को घोषणा की है। कांग्रेस ने कुल 10 राज्यसभा उम्मीदवारों को मैदान में उतारा है। आपको बता दें कि राजस्थान समेत देश के 16 राज्यों में राज्यसभा की 58 सीटों पर भी 23 मार्च को ही राज्यसभा चुनाव होना है। उत्तर प्रदेश में राज्यसभा की 10 सीटों पर, बिहार-महाराष्ट्र में 6-6 सीटों पर, झारखंड में 2 सीटों पर, उड़ीसा में 3, मध्यप्रदेश में 5 और पश्चिम बंगाल में भी 5 सीटों पर राज्यसभा चुनाव होना है। उत्तराखंड, हिमाचल, छत्तीसगढ़ व हरियाणा में 1-1 सीट पर जबकि तेलंगाना में 3, कर्नाटक एवं गुजरात में 4-4 सीटों पर चुनाव होंगे।

दोनों पार्टियों की ओर से राज्यसभा प्रत्याशियों की सूची निम्न प्रकार से है।

राजस्थान: भूपेन्द्र सिंह यादव, किरोड़ी लाल मीणा और मदनलाल सैनी (भाजपा)
छत्तीसगढ़: सरोज पाड़े (भाजपा)
उत्तराखंड: अनिल बलूनी (भाजपा)
महाराष्ट्र: नारायण राणे व वी. मुरलीधरन (भाजपा), कुमार केतकर (कांग्रेस)
हरियाणा: रिटायर ले.जन.डीपी वत्स (भाजपा)
कर्नाटक: राजीव चंद्रशेखर (भाजपा), एल हनुमंता, डॉ. सईद नसीर हुसैन व जीसी चंद्रशेखर (कांग्रेस)
झारखंड: समीर उरांव (भाजपा), डॉ. धीरज प्रसाद साहू (कांग्रेस)
गुजरात: आनंदभाई राठवा, डॉ. एमी याज्ञनिक (कांग्रेस) और मदनलाल सैनी
पश्चिमी बंगाल: अभिषेक मनु सिंघवी (कांग्रेस)
तेलंगाना: पीबी नायक (कांग्रेस)
मध्यप्रदेश: कैलाश सोनी व अजय प्रताप सिंह (भाजपा) राजमणि पटेल (कांग्रेस)
उत्तर प्रदेश: अशोक वाजपेयी, विजयपाल सिंह तोमर, सकलदीप राजभर, कांता कर्दम, अनिल जैन, जीवीएल नरसिंह राव व हरनाथ सिंह यादव (भाजपा)
बिहार: उम्मीदवार तय नहीं

read more: डॉ. किरोड़ी मीणा एक बार फिर बीजेपी में शामिल, राजपा का हुआ विलय