news-of-rajasthan-Revenue-Division
Rajasthan-Revenue-Division

राजस्थान राजस्व मंडल आज से डिजिटल हो गया है। अब मंडल के सभी फैसले आॅनलाइन देखे सकेंगे। केंद्र सरकार के डिजिटल ​इंडिया कैंपेन के तहत पूरे भारतवर्ष में डिजिटलाइजेशन का दौर चल रहा है। मंडल के सारे फैसले आज से ऑनलाइन उपलब्ध हैं। इसके साथ ही राजस्व न्यायालयों से संबंधित अन्य कार्यों को भी ऑनलाइन किया गया है। इससे आम जनता को राहत और पारदर्शिता को भी बढ़ावा मिलेगा।

इससे पहले राजस्व मण्डल अध्यक्ष वी. श्रीनिवास ने बताया कि 27 सितम्बर से डिजिटल राजस्व मंडल की शुरूआत की जाएगी। इसके तहत प्रथम बार राजस्व प्रकरणों को राजस्व मंडल की वेबसाइट पर अपलोड किया जाएगा। जिससे फैसलों की जानकारी जनता तक शीघ्र ही पहुंच सकेगी। वी. श्रीनिवास ने जानकारी देते हुए बताया कि राजस्व प्रशासन में पारदर्शिता लाने, मंडल द्वारा निर्णय अपलोड करने के साथ ही सभी राजस्व न्यायालयों और जिला कलेक्टर, ए.डी.एम, उपखण्ड अधिकारियों व तहसीलदार द्वारा सुनवाई किए जाने वाले प्रकरणों की सूची एवं निर्णय आरसीएमएस वेब पोर्टल पर डालने के लिए निर्देशित किया गया है।

news-of-rajasthan-Revenue-Division
Photo: Revenue-Division

21वीं सदी की आवश्यकता है डिजिटलीकरण: उन्होंने आगे बताया कि डिजिटलीकरण 21वीं सदी की आवश्यकता है। मण्डल में लगने वाले केसेज को भी कम्प्यूटर से बनाया जाएगा। साथ ही ऐसी व्यवस्था की की जा रही है जिससे केस से संबंधित वकीलों को लगने वाले प्रकरणों का मैसेज चला जाए। राजस्व मंडल को डिजिटल करके पंजीयन विभाग और राजस्व विभाग को भी आपस में जोड़ा जाएगा। इसके लिए डीआईएलआरएनपी कार्यक्रम चलाया जा रहा है। श्रीनिवास ने बताया कि अब रीविजन प्रकरणों से संबंधित अधीनस्थ न्यायालयों की पत्रावलियों का ऑनलाइन फॉलोअप किया जाएगा।