Children Day Special: बच्चों को रोमांच का अनुभव कराने वैक्स म्यूजियम में आएगा रोबोटिक टाइगर

news of rajasthan

File photo

बाल दिवस पर खास बच्चों को रोमांच का अनुभव कराने के लिए नाहरगढ़ स्थित जयपुर वैक्स म्यूजियम में एक जीवंत टाइगर को लाया जाएगा। यह टाइगर रोबोटिक टेकनोलॉजी थीम पर तैयार किया गया है लेकिन जैसे ही आप इसके आसपास आएंगे, यह आपको देखेगा और अपनी गर्दन को इधर-उधर मूव करेगा। साथ ही अपनी पूंछ भी हिलाएगा। आपको यह भी बता दें कि कोई शरारती बच्चा अगर इसे टच करेगा या छूएगा तो रोबोटिक टाइगर दहाड़ भी लगाएगा। यह अंदाज बिलकुल रियर होगा। चूंकि आज बाल दिवस है इसलिए बच्चों की पसंद को ध्यान में रखते हुए रोबोटिक टाइगर को बंगाल टाइगर जैसा लुक दिया है और कोलकाता में ही बनवाया गया है। टाइगर का वजन और लंबाई—चौड़ाई भी हूबहु बंगाल टाइगर जैसी ही रखी गई है। इंटरनेट पर मौजूद बंगाल टाइगर के रियल वीडियो, पुस्तकों में दी जानकारी और फोटोज पर रिसर्च करने के बाद इस रोबोटिक टाइगर का निर्माण किया गया है। यहां तक की इसके फर, नाखून, दांत और आंखों को भी उसी तरह तैयार किया जा रहा है।

बता दें कि इस बंगाल टाइगर या यूं कहें कि रोबोटिक टाइगर के निर्माण में 4 महीने का समय लगा है। इससे पहले इसे बनाने का एक प्रयोग असफल हो चुका है।

इस तरह होगा टाइगर का वैक्स स्टेच्यू :-

news of rajasthan

File Photo

कुल वजन : 144 किलोग्राम
कुल लंबाई : 6.5 फीट
कुल ऊंचाई : 94 सेंटीमीटर
पूंछ : 3 फीट, 4 इंच

रोबोटिक होगा बंगाल टाइगर का वैक्स

बंगाल टाइगर का यह स्टे्च्यू एक रोबोटिक तकनीक से लैस होगा। इस स्टे्च्यू के अंदर एक रोबो लगाया गया है। इस टाइगर को 32 वैक्स स्टेच्यू के साथ डिस्प्ले किया गया है। इस स्टेच्यू को सवाई माधोसिंह के स्टेच्यू के पास डिस्प्ले किया जा सकता है। ऐसा इसलिए होगा क्योंकि माधोसिंह को टाइगर सबसे ज्यादा पसंद थे। इस रोबोटिक टाइगर का निर्माण चीन के रोबोटिक आर्टिस्ट बन्नी गेंगू ने किया है।

रियल लगेगा रोबोटिक टाइगर, बच्चों को देखेगा और मूव करेगा

रोबोटिक टाइगर की खाल और फर को एकदम जीवंत रूप दिया गया है। एडवांस टेकनोलॉजी ऐसी है कि यह मुंह खोलकर दहाड़ लगाएगा, सांस लेगा और पलकें भी झपकाएगा। किसी व्यक्ति की हलचल भांप कर सामने वाले की मूवमेंट के हिसाब से गर्दन भी घुमाएगा।

read more: मुख्यमंत्री औचक निरीक्षण के लिए पहुंची केसरोली के आंगनबाड़ी केन्द्र, राजगढ़ में आज होना है जनसंवाद