SMS-Hospital-Jaipur

राजस्थान सरकार ने अस्पतालों में आईसीयू की भारी किल्लत को देखते हुए जल्द ही 40 आईसीयू बनाने का निर्णय लिया है। अब जल्द ही राज्य के सबसे बड़े अस्पताल सवाई मानसिंह के हर वार्ड में दो-दो सेपरेट आईसीयू बनाए जाएंगे। एसएमएस अस्पताल में अभी 20 वार्ड हैं, जिनमें हर समय करीब 125 गंभीर मरीज भर्ती रहते हैं। अब 20 वार्डों में दो—दो आईसीयू पलंग होंगे। यानि जल्द ही करीब 40 नए आईसीयू पलंग तैयार होंगे। इसका सबसे बड़ा फायदा यह होगा कि वार्ड में मरीज की गंभीरता के हिसाब से डॉक्टर तत्काल मरीज को आईसीयू में शिफ्ट कर सकेंगे।

चिकित्सा मंत्री के निर्देश पर तैयार किया प्रस्ताव: एमएमएस अस्पताल में अभी तक वार्ड में भर्ती गंभीर मरीज को आवश्यकता होने पर भी तत्काल आईसीयू मिलना मुश्किल हो जाता था। राज्य के ​चिकित्सा मंत्री कालीचरण सराफ के निर्देश पर यह प्रस्ताव तैयार किया जा चुका है। जानकारी के अनुसार, प्रस्ताव को मुख्यमंत्री स्तर से भी मंजूरी मिल चुकी है। हर वार्ड में अलग आईसीयू बनने के बाद एसएमएस प्रदेश ही नहीं बल्कि देश भर के सरकारी अस्पतालों में संभवतया ऐसा पहला अस्पताल होगा, जहां हर वार्ड के साथ आईसीयू पलंग होंगे। अगले चरण में एसएमएस मेडिकल कॉलेज से संबंद्ध जनाना, गणगौरी, मनोरोग, महिला,और श्वांस रोग संस्थान में यह व्यवस्था की जाएगी।

news of rajasthan
            Will soon be in every ward of SMS hospital two separate ICU.

मुख्यमंत्री कर सकती है जल्द ही घोषणा: उम्मीद जताई जा रही है कि मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे राज्य सरकार के 4 साल पूरे होने के अवसर पर इसकी घोषणा कर सकती है। यह भी माना जा रहा है कि एमएमएस अस्पताल के बाद प्रदेश के अन्य मेडिकल कॉलेज अस्पतालों सहित अन्य सरकारी अस्पतालों में भी इसी तरह हर वार्ड में आईसीयू के दो-दो पलंग होंगे। जिससे राज्य में आईसीयू की किल्लत में काफी हद तक कमी आएगी।

Read More: अजमेर में यातायात व्यवस्था सुधार करने के लिए बनेगी एलिवेटेड रोड, 24 घंटे पेयजल भी मिलेगा

एसएमएस मेडिकल कॉलेज के प्राचार्य एवं नियंत्रक डॉ. यू.एस. अग्रवाल ने बताया कि हर वार्ड में दो-दो आईसीयू पलंग के प्रस्ताव को सरकार से मंजूरी मिल चुकी है। चिकित्सा मंत्री के निर्देश पर ही यह प्रस्ताव तैयार किया गया है। हम उम्मीद कर रहे हैं कि इसी साल इस पर काम शुरू हो जाएगा।