news of Rajasthan
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के हाथों पुरस्कार ग्रहण करती रेणुका पुरोहित। - image credit: dainiknavajyoti
news of Rajasthan
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के हाथों पुरस्कार ग्रहण करती रेणुका पुरोहित। – image credit: dainiknavajyoti

स्वच्छ भारत मिशन को देश में 3 वर्ष पूरे हो चुके हैं। इस मिशन में सहयोग करने पर नागौर जिले की रेणुका पुरोहित को राजधानी दिल्ली में आयोजित ‘स्वच्छता ही सेवा है’ समारोह में खुद प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने सम्मानित किया है। प्रधानमंत्री मोदी ने रेणुका को एक स्मृति चिन्ह, प्रमाणपत्र और ट्रॉफी देकर सम्मानित किया। रेणुका नागौर में एक सरकारी कार्यालय में जूनियर अकाउंटेंट हैं और एक सृजनात्मक क्षमता की धनी हैं। रेणुका को यह पुरस्कार सामान्यजन श्रेणी में निबंध लेखन में प्रथम आने के लिए मिला है।

स्वच्छ भारत मिशन पर आधारित निबंध प्रतियोगिता में रेणुका ने अपने लेख में लिखा है ”सफाई उनकी जिम्मेदारी है और राष्ट्रीय कर्तव्य भी। वह अपनी विभिन्न भूमिकाओं जैसे छात्र समाज में, एक मित्र, एक सरकारी सेवक और गृह स्वामिनी के रूप में कार्य करते इसे प्राप्त करेगी ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि उनका स्कूल व कार्यस्थल स्वच्छ बने।

News of Rajasthan
स्वच्छ भारत मिशन

इस समारोह में चित्तौड़गढ़ के जिला कलेक्टर इंद्रजीत सिंह को भी विशेष रूप से आमंत्रित किया गया था। राजस्थान के स्थानीय विभाग के प्रमुख सचिव डॉ. मंजीत सिंह, स्वच्छता मिशन की निदेशक आरुषि मलिक और राज्य के अन्य अधिकारीगण के साथ केंद्रीय पेयजल और स्वच्छता मंत्री उमा भारती, केंद्रीय आवासन और शहरी कार्य राज्य मंत्री हरदीप सिंह पुरी, केंद्रीय पेयजल एवं स्वच्छता राज्य मंत्री रमेश चंदप्पा जिगाजिनागी, केंद्रीय पेयजल एवं स्वच्छता राज्य मंत्री एस.एस. अहलूवालिया,  सहित कई वरिष्ठ अधिकारीगण भी उपस्थित थे।

read more: राजस्थान पर्यटन विभाग को दो राष्ट्रीय पर्यटन पुरस्कार से नवाजा