भीलवाड़ा जिले की मांडलगढ़ पंचायत समिति के फलासिया गांव स्थित राजकीय उच्च प्राथमिक विद्यालय
भीलवाड़ा जिले की मांडलगढ़ पंचायत समिति के फलासिया गांव स्थित राजकीय उच्च प्राथमिक विद्यालय

वसुंधरा सरकार के पिछले 4 वर्ष के सुराज में मुख्यमंत्री के अथक प्रयासों की बदौलत राजस्थान में शिक्षा जगत नई ऊंचाइयों की छूने लगा है। खासकर प्रारंभिक एवं माध्यमिक शिक्षा के क्षेत्र में सरकार की कई योजनाओं और नवाचारों ने तालीम जगत की तस्वीर को ही संवार दिया है। भीलवाड़ा जिले में शिक्षा और इससे संबंधित विभागों के समन्वित एवं सार्थक प्रयासों का ही परिणाम है कि शिक्षार्थियों के लिए जरूरी सुविधाओं और सेवाओं का विस्तार हुआ है। ऐसी ही एक सफलता की कहानी है जिले की मांडलगढ़ पंचायत समिति अन्तर्गत बल्दरखा ग्राम पंचायत के फलासिया गांव में स्थित राजकीय उच्च प्राथमिक विद्यालय की जो नवाचारों का दिग्दर्शन करा रहा है। मांडलगढ़ उपखण्ड मुख्यालय से सिंगोली रोड पर 7 किलोमीटर दूर स्थित यह स्कूल विद्यार्थियों के लिए जीवन व्यवहार के गुर सिखाने वाले किसी गुरुकुल से कम नहीं है। विद्यार्थियों में स्कूल के प्रति विशेष लगाव उनके चेहरों से अच्छी तरह पढ़ा जा सकता है।

news of rajasthan

सर्व शिक्षा अभियान से जुड़ी विभिन्न गतिविधियों को इस विद्यालय में मूर्त रूप लेते देखा जा सकता है। विद्यालय में 191 बच्चों का नामांकन है और इनके लिए पर्याप्त स्टाफ भी कार्यरत है। इस विद्यालय के लिए एमएमसी सदस्यों के साथ ही ग्रामीण व भामाशाह इसे अपना विद्यालय मानकर सभी प्रकार से सहयोग करते हैं। चाहे भौतिक विकास की बात हो या फिर स्कूली बच्चों के लिए साधन-संसाधनों और सेवाओं की। विद्यालय के विकास में भामाशाह के रूप में पूर्व भू वैज्ञानिक श्यामसुन्दर आमेटा की भूमिका उल्लेखनीय है, जिन्होंने विद्यार्थियों में स्वावलम्बन जगाने के लिए सिलाई प्रशिक्षण शुरू कराया, 1.25 लाख रुपए लागत का फर्नीचर उपलब्ध कराया और विद्यालय विकास में अपनी समर्पित भागीदारी निभायी है।

news of rajasthan

स्कूल में शैक्षिक विकास के साथ ही सहशैक्षिक प्रवृत्तियों, खेलकूद, सामाजिक सरोकारों आदि की दृष्टि से रचनात्मक गतिविधियां निरन्तर बनी रहती हैं। विद्यालय में कक्षा 6 से 8 तक के विद्यार्थियों के लिए व्यवसायिक शिक्षा के अन्तर्गत पिछले 2 वर्ष से सिलाई प्रशिक्षण दिया जा रहा है। इससे 84 छात्र-छात्राएं लाभान्वित हो रहे हैं। विगत 2 वर्ष से स्कूल का राज्यस्तरीय हैण्डबाल प्रतियोगिता में चयन हुआ।

गांववासियों के सहयोग से गत वर्ष जिलास्तरीय हैण्डबाल प्रतियोगिता की सफल मेजबानी का जिम्मा भी यह विद्यालय उठा चुका है। जिलास्तर पर 4×100 मीटर दौड़ में विद्यालय ने द्वितीय स्थान पाया है। इसी प्रकार जिलास्तरीय विज्ञान मेले में राउप्रावि फलासिया ने निबंध प्रतियोगिता में प्रथम तथा विज्ञान क्विज प्रतियोगिता में द्वितीय स्थान पाया। विद्यालय में 5 मेधावी विद्यार्थियों को लेपटॉप प्रदान किया गया। निजी विद्यालयों के 32 छात्रों ने भी इस स्कूल में प्रवेश पाया है।

read more: भरतपुर के अंकुश सिंह का विश्वकप टीम में चयन, 143 किमी की स्पीड से करता है गेंदबाजी