दुनियाभर के पर्यटकों ने हमारे उदयपुर शहर को चुना दुनिया के टॉप शहरी पर्यटन स्थलों में

पधारों म्हारे देश की रीत से देश-विदेश के पर्यटकों को अपनी और आकर्षित करने वाले राजस्थान ने पर्यटन के क्षेत्र में देश को फिर ख़्याति दिलाई है। झीलों की नगरी के नाम से देशभर में प्रसिद्ध राजस्थान के शहर उदयपुर को दुनिया के टॉप- 15 शहरों में जगह मिली है। अमेरिकन ट्रैवल एजेंसी ”ट्रेवल एंड लीजर” की मैगजीन के सर्वे में सामने आया कि अपने सैलानियों के अतिथि सत्कार से उनका मन मोह लेने वाला उदयपुर पर्यटकों की मनपसंदीदा शहरी पर्यटन स्थलों में दुनियाभर के टॉप- 15 शहरों में शामिल है। भारतभर में सबसे पसंदीदा शहरी जगह के रूप में उदयपुर ने बाज़ी मारी है।

पचास लाख पर्यटकों की पसंद से जगह बनाई उदयपुर ने:

अमेरिकन ट्रैवल एजेंसी ट्रेवल एंड लीजर मैगजीन ने लगभग पांच मिलियन (50 लाख) रीडर्स के बीच जाकर दुनिया की सर्वश्रेष्ठ जगहों के लिए सर्वे करवाया। दुनिया के विभिन्न पर्यटन स्थलों की यात्रा करने वाले पर्यटकों की यात्रा के अनुभव के आधार पर शहरों की स्कोरिंग की गई। इस आधार पर देशी-विदेशी पर्यटकों ने अपनी उदयपुर की यात्रा के अच्छे अनुभवों को बताते हुए उदयपुर को 100 में से 89.54 नंबर दिए हैं। बेहतरीन सुविधाएं उपलब्ध कराने और अलग कल्चर से लोगों को जोड़ने के लिए पर्यटन नगरी लेकसिटी ने विश्व के टॉप-15 शहरों में अपनी जगह बनाई है।

लेकसिटी को बनाया जा रहा है स्मार्ट सिटी:

केंद्र सरकार की स्मार्ट सिटी योजना के तहत सरकार उदयपुर की झीलों की नगरी के रूप में स्थापित पहचान को बढ़ाने पर काम कर रही है। शहर के अंदरुनी आकर्षक स्वरुप को बनाए रखते हुए शहर की खूबसूरती निखारने का काम किया जा रहा है। ऐतिहासिक इमारतों और भवनों का जीर्णोद्धार कर शहर को और अधिक आकर्षक बनाने के लिए सरकार की तरफ से प्रयास किए जा रहे हैं।

तो ये है दुनिया के टॉप-15 शहर:

दुनिया के इन टॉप शहरों में हमारे उदयपुर ने 14वां स्थान हासिल किया है। क्योटो, रोम, फ्लोरैंस जैसे देशों के साथ जगह बनाने वाले उदयपुर ने बार्सिलोना के साथ ही दुनिया के कई बड़े सहारों को पीछे छोड़ दिया है।

  1. सेन मिगुएल डे अलेंडे, मैक्सिको
  2. कार्लेस्टर, साउथ कारोलिना
  3. कियांग माय, थाईलैंड
  4. क्योटो, जापान
  5. फ्लोरेंस, इटली
  6. ऑक्सका, मैक्सिको
  7. होई एन, वियतनाम
  8. कैप टाउन, साउथ अफ्रीका
  9. उबुद, इंडोनेशिया
  10. लाउंग प्रबैंग, लाओस
  11. सैंटा फे, न्यू मैक्सिको
  12. रोम, इटली
  13. सीम रीप, कंबोडिया
  14. उदयपुर, इंडिया
  15. बार्सिलोना, स्पेन