smart-city-udaipur
smart-city-udaipur

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के महत्वाकांक्षी प्रोजेक्ट में शामिल देश के 100 शहरों को स्मार्ट सिटी बनाए जाने का काम तेजी से चल रहा है। इस परियोजना के पहले फेज में देशभर से 20 शहरों को चुना गया था। राजस्थान के उदयपुर शहर का भी पहले फेज के लिए चयन किया गया।उदयपुर के अलावा जयपुर, अजमेर और कोटा भी देश के 100 स्मार्ट सिटी बनाए जाने वाले शहरों में शामिल है। परियोजना के पहले फेज के कार्यों के लिए उदयपुर में स्मार्ट सिटी कंपनी की ओर से टाउनहॉल में इंटीग्रेटेड कमांड सेंटर का भवन बनकर तैयार हो गया है। अब वहां  पर जल्द ही आवश्यक नेटवर्किंग की व्यवस्था की जाएगी। बिल्डिंग तैयार हो जाने के बाद अब संभावना जताई जा रही है कि अगले माह तक इसका उद्घाटन हो सकता है। जिसके बाद स्मार्ट सिटी बनाने के लिए आगे किए जाने वाले कार्यों की शुरूआत हो सकेगी।

smart-city-udaipur
File-Image: smart-city-udaipur.

अगले माह किया जा सकता है इनोग्रेशन: गुरुवार को स्मार्ट सिटीज में किए गए कार्यों की समीक्षा के लिए जयपुर स्थित स्वायत्त शासन भवन में हुई कार्यशाला में ‘प्रोजेक्ट इंप्लीमेंटेशन’ विषय पर चर्चा के दौरान उदयपुर स्मार्ट सिटी कंपनी के सीईओ ओपी बुनकर ने कहा कि, उदयपुर में इंटीग्रेटेड कमांड सेंटर की बिल्डिंग बनकर तैयार हो गई है अब इसका जल्द ही उद्घाटन करवाया जा सकता है। चर्चा के दौरान स्मार्ट सिटी मिशन और स्वायत्त शासन विभाग के अधिकारियों का ने कहा कि, उदयपुर के इस सेंटर से सरकार की अधिक से अधिक सेवाओं को जोड़ा जाना चाहिए। इसके साथ ही यह प्रावधान भी किए जाने चाहिए कि भविष्य में कोई नई सेवा शुरू होने पर इससे जोड़ी जा सके।

बेस्ट कार्य करने वालों को सात कैटेगरी में मिलेगा पुरस्कार: कार्यशाला के दौरान प्रमुख शासन सचिव डा. मंजीत सिंह ने कहा कि स्मार्ट सिटीज प्रोजेक्ट में सबसे अच्छा कार्य करवाने वाले शहरों को 7 कैटेगरी में पुरस्कार दिया जाएगा। इसमें मुख्य तौर पर उनके कार्य का स्तर, निर्धारित समय सीमा में कार्य का पूर्ण किया जाना एवं उनकी उपयोगिता को देखा जाएगा। प्रमुख शासन सचिव सिंह ने आगे बताया कि स्मार्ट सिटी मिशन के निर्देशानुसार उदयपुर सहित चारों शहरों में एसपीवी (स्मार्ट सिटी लिमिटेड़) का गठन किया जा चुका है। साथ ही उदयपुर व जयपुर में परियोजना प्रबंधक सलाहकार यानि पीएमसी की नियुक्ति की जा चुकी है।

Read More: उदयपुर में जल्दी खुलेगा एग्री टूरिज्म, पर्यटकों को मिलेगा किसानों के साथ रहने का मौका

कार्यशाला में ये रहे उपस्थित: कार्यशाला में शहरी विकास मंत्रालय के निदेशक (स्मार्ट सिटीज) साजिश कुमार, स्वायत्त शासन विभाग के निदेशक पवन अरोड़ा, कार्यकारी निदेशक रूडसिको मुनीश गर्ग, स्मार्ट सिटी उदयपुर के अतिरिक्त मुख्य अभियंता अरुण व्यास आदि उपस्थित थे।