news of rajasthan
File Photo-News of Rajasthan
news of rajasthan
File Photo-News of Rajasthan

अगर आपने अपनी कार या बाइक या फिर अन्य कमर्शियल वाहनों की प्रदूषण जांच अभी तक नहीं कराई है तो जल्दी करा लीजिए। अगर आपने 2 जनवरी तक यह जांच नहीं करवाई तो अगली सुबह यानि 3 जनवरी से आप जुर्माने के लिए तैयार रहें, क्योंकि यातायात पुलिस एक सघन अभियान के तहत बिना प्रदूषण जांच वाले वाहनों पर कार्रवाई करेगी। विभाग 2 माह का समय देकर 3 जनवरी से प्रदूषण प्रमाण पत्र नहीं होने वाले वाहनों पर जुर्माना लगाने की तैयारी कर रहा है। याद दिला दें कि जांच के लिए अंतिम तिथि 31 अक्टूबर थी जिसे बढ़ाकर 2 जनवरी, 2017 कर दिया गया है।

जैसे ही वाहन प्रदूषण जांच कराने की अनिवार्यता की खबर आई थी, तभी से प्रदूषण जांच केन्द्रों पर वाहन चालकों की भीड़ और लंबी लाइने लगता शुरू हो गई थीं जो अभी तक नियंत्रण में नहीं आई हैं। अभी अकेले जयपुर शहर में कुल जयपुर जिले में कुल 27.97 लाख पंजीकृत वाहन है। सही हालत में सड़क पर करीब 18 लाख से ज्यादा वाहन चल रहे हैं। वाहनों पर प्रदूषण जांच अनिवार्यता लागू होने के दो माह में केवल 3.56 लाख वाहनों की ही जांच हो सकी है। जांच हुए वाहनों में से 11 हजार 992 वाहन फेल हो चुके हैं। शहर में केवल 154 जांच केंद्र है जो प्रतिदिन करीब 6000 वाहनों की जांच कर पा रहे हैं। ऐसे में अगले 22 दिनों में शेष 24.5 लाख वाहनों की प्रदूषण जांच किस तरह होगी, यह बता पाना थोड़ा मुश्किल काम है।

अगर इसी रफ्तार से वाहनों की जांच होती रही तो भी शहर में उपलब्ध वाहन प्रदूषण जांच केंद्रों के हिसाब से इनकी प्रदूषण जांच कम से कम 10 माह में हो सकेगी। इस काम के लिए हालांकि चलते-फिरते प्रदूषण जांच केन्द्र भी बनाए गए हैं लेकिन स्थिति नियंत्रण में आने में थोड़ा समय और लगेगा। ऐसे में देखना यह होगा कि यातायात पुलिस इस तिथि को आगे बढ़ाती है या फिर वाहन चालकों की जेबों में होल करती है।

read more: जिला स्तरीय फोटोग्राफी प्रतियोगिता की तिथि बढ़ी, 15 तक भेजे जा सकेंगे आवेदन