Rajasthan tourism
Rajasthan tourism on World Tourism Day image credit: amer city
Rajasthan tourism
Rajasthan tourism on World Tourism Day                 image credit: amer city

कल 27 सितम्बर को वर्ल्ड ट्यूरिज्म डे है यानि विश्व पर्यटन दिवस। वैसे तो पूरे सालभर ही लाखों की तादात में देशी विदेशी पर्यटक देश के विभिन्न हिस्सों में पर्यटन के लिए आते या जाते हैं लेकिन राजस्थान का पर्यटन की दृष्टि से देश में अपना एक अमूल्य स्थान है। एक सर्वे में पर्यटकों ने राजस्थान दर्शन को अपने पसंदीदा पर्यटन स्थल के तौर पर चुना है। इस सर्वे में खासतौर पर विदेशी पर्यटकों को शामिल किया गया था। देश के सबसे ज्यादा पसंद किए जाने वाले शहरों में राजस्थान के जयपुर, उदयपुर, जैसलपुर, कोटा और जोधपुर के नाम सबसे आगे हैं।

मुख्यमंत्री वसुन्धरा राजे और पर्यटन विभाग के मिलेजुले प्रयासों की बदौलत पर्यटन के क्षेत्र को फिर से बढ़ावा मिला है। राजस्थान में पधारो म्हारा पांवणा थीम पर विश्व पर्यटन दिवस को धूमधाम से मनाया जाता है। इस दिन ऐतिहासिक स्थलों पर पर्यटकों का खास स्वागत सतकार किया जाने की परम्परा चलती आ रही है। कुछ पर्यटक स्थलों पर आज के प्रवेश भी निशुल्क रखा जाता है।

read more: जयपुर के सिसोदिया रानी का बाग में खुलेगा म्यूजिक म्यूज़ियम

World Tourism Day in Rajasthan

राज्य में पर्यटन को बढ़ावा देने में राजस्थान सरकार का हमेशा से ही प्रयासरत रही है। इससे प्रदेश की बहुरंगी संस्कृति को विश्व के मानचित्र पर स्थान मिला है। यहां की विरासत, लोक-कला, बेजोड़ शिल्पकारी व नक्काशी, स्थापत्य कला, पुरावैभव और मेले हमेशा से ही विश्व में जाने और पहचाने जाते हैं। राजस्थानी भोजन अपने आप में एक खास पसंद किया जाने वाला व्यंजन है जिसका जायका हर साल लाखों सैलानी बड़े चाव से लेते हैं।

World Tourism Day in Rajasthan

बात करें राजस्थान के पर्यटन की तो यहां जयपुर के आमेर महल से लेकर झीलों की नगरी उदयपुर की प्राकृतिक सुंदरता सभी का मन मोह लेती है। राजस्थान का शिमला कहे जाने वाले माउंट आबु को एक हिल स्टेशन के तौर पर पसंद किया जाता है और इसे एक सनसेट पॉइंट भी माना गया है। जैसलमेर और बाड़मेर-बीकानेर में दूर तक फैले ठंडी रेत के मैदान के तो कहने ही क्या। अपने आंचल में विश्व के सात अजूबे समेटे कोटा शहर आज अपनी खूबसूरती की वजह से देशभर में विख्यात हो चुका है। जोधपुर व बूंदी अपनी शाही विरासत और अजमेर अपनी आस्था के लिए खासे प्रसिद्ध हैं। पर्यटन स्थल के साथ राजस्थान फिल्मकारों के लिए भी एक पसंदीदा स्थान बनता जा रहा है।

read more: कोटा के 124वें राष्ट्रीय दशहरा मेले का आगाज, 16 अक्टूबर को होगा समापन